Nifty Muhurat

Total Stock Market Education

What is Stock Market ?

What is Stock Market?

Stock market एक ऐसी जगह है जहां कंपनी के listed stock को आप ले खरीद और बेच सकते है. जिस कंपनी को पैसो की जरूरत होती है वो पार्टनर्स या इन्वेस्टर्स ढूंढती है और stock market के माध्यम से वह अपना IPO लाती है जिसे लोग भरते है और कंपनी के पार्टनर बन जाते है. वह शेयर लिस्ट हो कर Market में आता है और लोग उसमे खरी और बिक्री कर सकते है.

 

How to buy or sell Stocks

Listed stock की खरीदी या बिक्री सिर्फ स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से ही की जाती है. Stock का price रोज़ ऊपर या नीचे होते रहता है. आपका एक demate account होना जरूरी है जहाँ आपके खरीदे हुवे stock दिखते है. यह पहले पेपर के माध्यम से होता था लेकिन अब टेक्नोलॉजी आ गयी है जिसमे बहुत समय बाख जाता है.

आप कोई भी broker के साथ अपना trading और demate account open करवा सकते है और वो broker स्टॉक एक्सचेंज में पंजीकृत होता है. ब्रोकर को एक यूनिक कोड दिया जाता है और आपको भी trading account और demate account का number दिया जाता है.

 

What is Fundamental ?

Fundamental यानी financial तौर पर कंपनी मजबूत है की नही वह दर्शाता है. ऐसा माना जाता है की जो कंपनी अच्छा डिविडेंड देती है उस कंपनी में long term के लिए निवेश किया जा सकता है. क्योकि, जो कंपनी प्रॉफिट करती है वह ही कंपनी डिविडेंड दे सकती है और ऐसी कंपनी हमे बोनस भी देती है share के तौर पर जिससे हम stock exchange में बेच सकते है.

 

Why you need to learn Stock Market ?


 

Stock Market को सीखना क्यों जरुरी है क्योकिं, जो भी आप निवेश करते है वह आपके महेनत का कमाया धन है. जरा सोचिए अगर कोई आपका रिश्तेदार भी आपको अपने बिज़नेस में पार्टनर बनाना चाहे तो क्या आप आखे बंध कर पैसा दे देंगे. या फिर दिखेंगे वह बिज़नेस  में प्रॉफिट है की नहीं ? क्या आपका पैसा वह खा तो नहीं जायेंगा ना  ? क्या आपका पैसा सुरक्षित है ? एसे कई सारे सवाल आपके दिमाग में सबसे पहले आ जायेंगे.

तो क्या आपको नहीं लगता stock market में भी आप investment करते है और किसी company के share holder बन रहे है तो, उस company के बारे में थोड़ी जानकारी ली जाए, उस company का भविष्य केसा हो सकता है वो समजा जाए ?

लेकिन... यहाँ लोग किसी ने कहा (TIPS) और आखें बंध कर उस company के share ले लिए फिर एसे समय होता क्या है, loss या पैसा अकट जाता है बिना व्याज के. इसीलिए stock market को भी सीखना आवश्यक है.

 

Is Stock Market hard ?


जरा भी नहीं, stock market को समजना जरा भी मुश्किल नहीं है, बस आपको थोड़ी भी चीज़े आ गयी तो, आप आसानी से stock मार्केट से  पैसे बना सकते है. हम यहा कुछ एसी तकनीक शीखंगे जिससे इस्तेमाल करके आप stock market को आसानी से समज पायेंगे और अच्छा प्रॉफिट कर सकेंगे.

हम आपको  stock market में zero से hero बना देंगे. आपको सिर्फ दिन का 1 hour देना है सिखने के लिए और करनी है practice.  

 

अगर आपको इस post को समजने में कोई दुविधा हो रही हो तो हमें whatsapp करे

Main Menu : Master in Stock Market

Next Topic : Which Software is best for charts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *