Nifty Muhurat

Total Stock Market Education

Candle Sticks Pattern

Candle Stick के मुख्य दो ही प्रकार होते है.

  1. Bullish
  2. Bearish

लेकिन इन दो प्रकार में बहुत सारे अलग अलग प्रकार होते है जिसमें से कुछ की हम यहाँ चर्चा करेंगे जो आपको trading और investments में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे.

आप मानो या ना मानो लेकिन ये candle stick patterns पर ही हजारों लोग लाखों रुपए कमा रहे है stock market से.

मार्केट में चाहे कोई कितना भी गेम खेले चाहे हो broker हो या FII या DII लेकिन आप candlestick  पैटर्न से आसानी से जान जायेंगे उनकी अगली चाल के लिए. यकीन मानिए अगर आपने इतना भी शिखा तो भी आपके profit के chance 60% हो जायेंगे. इन पेटर्न को आप स्टॉक, फ्यूचर में और इंडेक्स में भी यूज़ कर पाएंगे.

अगर आप मेंबर नहीं है तो तुरंत बन जाइए क्योंकि यहाँ हम आपको Profit booking और  Stop loss लगाना शिखा देंगे.

Single candle stick pattern

1. Hammer and Hanging Man Candlesticks Pattern :

Hammer (Bullish Signal) :

हैमर का हिंदी में मतलब हथोडा होता है और आप देखेंगे और जब लगातार डाउनट्रेंड चलता है और एसी हथोड़े जैसी candle बनती है तो समज जाइए की ट्रेंड चेंज होने की तैयारी है और इस candle का जैसे ही हाई कटे तो आप buying  position ले सकते है और इसका स्टॉप लोस हैमर के लो पर लगा लेना है. 

एसी पैटर्न्स डाउन ट्रेंड में ही बनती है और इसे ही हैमर कहते है. जैसे ही हैमर का हाई कटता है तो ज्यादातर ट्रेंड चेंज हो कर अप ट्रेंड में बदल जाता है और आपको प्रॉफिट ही देता है. आपको आसान भाषा में हथोडा याद रखना है. जैसे ही एसी candle बने buying पर हथोडा मारना है.

 

Hanging Man (Bearish Signal ) :

हैंगिंग मेन हैमर जैसा ही होता है लेकिन हथोडा अप ट्रेंड में बनता है और उसे हैंगिंग मेन कहते है. इसका लो बहुत ही important होता है जैसे ही इसका लो कटे आपको मंदी की पोजीशन लेनी है और अगर आप तेजी में हो तो तुरंत बहार निकल जाना चाहिए क्योंकि अगर ये लो टुटा तो आप बहुत ज्यादा नुकसान में आ सकते है. कई बार एसी candle फ़साने के लिए भी बनती है. अगर इसका हाई कटे और लो नहीं कटे तो आप new buying कर सकते है या अपनी पोजीशन को आगे बढ़ा सकते है.

 

2. Inverted Hammer Candlestick Pattern (Bullish Reversal)

 

इसे आसान शब्दों में उल्टा हैमर (Inverted Hammer) बोलते है और आपको याद रखना है तो उल्टा हथोडा याद रखे. ये डाउन ट्रेंड में बनता है. ये भी एक रिवर्सल का साईंन होता है. अगर आप शोर्ट में हो तो एक बार अपना प्रॉफिट बुक कर ले. यदि आपको buying position बनानी है तो इस candle का हाई कटने का इंतजार करें. जैसे हाई काटकर एक candle उपर close करती है तो आप अपनी buy position बना ले. और इसका stop loss इस candle के low पर रखना होगा.

अगर   इसका Upper shadow बहुत ही बड़ा हो तो इस candle का 50% पर आप अपना stop loss लगा सकते है.

अगर एसी candle अप ट्रेंड में बनती है तो इसे Shooting Star candle कहते है, यहाँ थोड़ी सावधानी की जरूरत हो सकती है और जैसे ही कोई candle इसका low कटे तो आप अपनी buying position से तुरंत निकल जाए. यहाँ आप short position भी बना सकते है. Stop loss इस candle के low पर रखना होगा.

 

3. Dragonfly Doji Candlestick

Dragonfly Doji Candlestick डाउन ट्रेंड में बनता है, इसमें ओपन और क्लोज एक सामान ही होते है या इसकी बॉडी बहुत ही छोटी होती है. एसी candle बने तब समज जाइए स्टॉक या इंडेक्स पूरी तरह reversal होने को तैयार है. इसके हाई कटते ही तुरंत अपनी buy की position बना ले ज्यादातर प्रॉफिट ही होता है. इसमें स्टॉप लोस आप candle के low  पर लगा सकते है. इसमें टारगेट भी अच्छा मिलता है.

Dragonfly Doji Candlestick ज्यादातर लोग अपने short में प्रॉफिट बुकिंग करना  शुरू करें या निचे से buying आये तो बनती है.

 

4. Gravestone Doji Candlestick

Gravestone Doji Candlestick अप ट्रेंड में बनती है और ये ठीक  Dragonfly Doji Candlestick के विपरीत होती है, यानी जब डाउन ट्रेंड शुरू होने वाला हो तब एसी candle बनती है. यहाँ भी बॉडी ना के बराबर होती है. ओपन और क्लोज में ज्यादा अंतर नहीं होता है.

एसी candle आपको alert करती है आप अपनी buying position से निकल जाए. ताकि आप अच्छा प्रॉफिट बुक कर पाए . या शोर्ट position ले पाए.

 

5. Spinning Top Candlestick Pattern

Spinning Top Candlestick Pattern एक reversal का सिगनल होता है. एसी candle अपट्रेंड या डाउन ट्रेंड दोनों जगह बनती है. ये लाल बने या हरी इससे कोई मतलब नहीं होता. लेकिन इसका हाई और लो बहुत ही ज्यादा important होता है. एसी candle में दोनों जगह के शैडो लंबे होते है और बॉडी छोटी होती है.

ये candle का अगर हाई कटे तो buying में आ जाना है और लो कटे तो selling में बैठ जाना है. एसी candle अकसर जब कोई एक दूसरे पर भारी हो तब ही बनती है. आसान भाषा में कहे तो यहाँ buyer और sellers दोनों एक दूसरे पर भारी है. अगर हाई कटे तो buyer विजयी होते है और लो कटे तो sellers विजयी होते है.

 

ये कुछ candle stick patterns है जिसकी मदद से आप अपना ट्रेड आराम से ले सकते है. और भी बहुत सारी patterns है जिसका विवरण हमने Advance Learning में दिया है. लेकिन अगर आप नए है तो इतनी patterns को आप दिमाग में बैठा ले ताकि आप बड़े नुकसान से बच सके और टाइम पर profit book कर पाएंगे.

Previous Topic : Basic Candle Sticks Charts.

Next Topic : Type of Chart

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *